Visit BlogAdda.com to discover Indian blogs
 Websites - OnToplist.com

टोक्यो ओलंपिक 2021 (Tokyo Olympics)

टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए एक स्टेडियम
credits : unsplash.com

टोक्यो ओलंपिक जापान के टोक्यो में आयोजित होने वाला एक आगामी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल कार्यक्रम है। मूल रूप से टोक्यो ओलंपिक  24 जुलाई और 9 अगस्त 2020 के बीच होने वाला था, कोविद 19 महामारी के परिणामस्वरूप 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक खेलों को पुनर्निर्धारित किया गया था।

ओलंपिक खेल क्या हैं?

आधुनिक ओलंपिक खेल या ओलंपिक ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेल , प्रतियोगिताओं की विशेषता वाले अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन हैं, जिसमें दुनिया भर के हजारों एथलीट विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। ओलंपिक खेलों को विश्व की सबसे महत्वपूर्ण खेल प्रतियोगिता माना जाता है जिसमें 200 से अधिक राष्ट्र भाग लेते हैं। ओलंपिक खेलों को आम तौर पर हर चार साल में आयोजित किया जाता है, चार साल की अवधि में हर दो साल में ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन खेलों के बीच बारी-बारी से।

ये किसी निश्चित देश में नहीं खेले जाते हैं और अलग-अलग देशों में अलग-अलग समय पर खेले जाते हैं। इस बार यह टोक्यो में वर्ष 2021 में आयोजित किया जा रहा है और अगली बार जब इसे खेला जाएगा तो कोई अन्य देश इसकी मेजबानी करेगा।

किसने इसे प्रेरित किया और पहली ओलंपिक घटना कब हुई?

उनकी रचना प्राचीन ओलंपिक खेलों से प्रेरित थी जो 8 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से 4 वीं शताब्दी ईस्वी पूर्व के बीच ओलंपिया, ग्रीस में आयोजित किए गए थे। बैरन पियरे डी कूपर्टिन ने 1894 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की स्थापना की, जो 1896 में एथेंस में पहले आधुनिक खेलों के लिए अग्रणी थी। आईओसी ओलंपिक आंदोलन का शासी निकाय है, जिसमें ओलंपिक चार्टर अपनी संरचना और अधिकार को परिभाषित करता है।

खेलों की लागत

टोक्यो ओलिंपिक खेलों के लिए आवश्यक पूंजी
credits: unsplash.com

ऑक्सफोर्ड ओलंपिक अध्ययन 2016 में पाया गया कि 1960 के बाद से ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए खेल-संबंधी लागत औसतन 5.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर और शीतकालीन खेलों के लिए 3.1 बिलियन डॉलर थी। इसमें सड़क, शहरी रेल और हवाई अड्डों जैसी व्यापक अवसंरचना लागत शामिल नहीं है, जो अक्सर खेल से संबंधित लागतों की तुलना में अधिक होती है। सबसे महंगे समर गेम्स बीजिंग 2008 में $ 40-44 बिलियन और सबसे महंगे विंटर गेम्स सोची 2014 में 51 बिलियन डॉलर थे। 2016 तक, प्रति एथलीट की लागत औसतन, ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए $ 599,000 और शीतकालीन खेलों के लिए $ 1.3 मिलियन थी।

कौन से खेल खेले जाते हैं?

ओलंपिक में बास्केटबॉल, तीरंदाजी, बैडमिंटन, तैराकी, एथलेटिक्स, जिमनास्टिक, मुक्केबाजी, बेसबॉल, साइकिलिंग, फुटबॉल, गोल्फ, हॉकी, जूडो, कराटे, शूटिंग जैसे कई कई खेल खेले जाते हैं। दुनिया के लगभग सभी खेलों को ओलंपिक में शामिल किया जाता है ताकि अधिक से अधिक प्रतिभाशाली लोगों को दुनिया को अपने कौशल का प्रदर्शन करने और सम्मान के पदक जीतने का एक मंच मिल सके।

समापन समारोह

टोक्यो ओलंपिक के लिए प्रतीक
credits: pexels.com

सभी खेल स्पर्धाओं के समापन के बाद ओलंपिक खेलों का समापन समारोह होता है। प्रत्येक भाग लेने वाले देश के ध्वजवाहक स्टेडियम में प्रवेश करते हैं, उसके बाद एथलीट जो एक साथ प्रवेश करते हैं, बिना किसी राष्ट्रीय भेदभाव के। 3 राष्ट्रीय झंडों को फहराया जाता है, जबकि देश के संबंधित राष्ट्रगान बजाए जाते हैं: वर्तमान मेजबान देश का ध्वज ; ओलंपिक खेलों के जन्मस्थान का सम्मान करने के लिए ग्रीस का ध्वज; और अगले ग्रीष्मकालीन या शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाले देश का झंडा |

अस्वीकरण(Disclaimer): हम ऊपर बताई गई किसी भी चीज का दावा नहीं करते हैं, हम सिर्फ सूचना के उद्देश्य के लिए सामग्री दिखा रहे हैं जो विभिन्न स्रोतों से एकत्र की गई है

Leave a Comment